भारत अब आधुनिकता की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए अब सिर्फ शहरी लोग ही नहीं बल्कि ग्रामीण भी इस बदलाव को अपना रह हैं। यहीं वजह है की आजकल लोग बहार समय बिताने की जगह टीवी के सामने बैठे रहना ज्यादा पसंद करते हैं। बहुत से लोगों का तो खाना पीना भी टीवी के सामने ही होता है। लेकिन आज हम आपको जो बातें बताने जा रहे है उसके बाद शायद आप भी टीवी देखते हुए खाना छोड़ देंगे। जी हाँ आज हम आपको खाते हुए टीवी देखने से होने वाले नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है।

1. खाते समय टीवी देखने से आपका पूरा ध्यान खाने से हट जाता है ऐसे में आप खाने को जल्दी-जल्दी में खाते हैं। जिसके कारण सही तरह से भोजन चबाकर न खाने से आपको अपच और पेट संबंधी बीमारियां हो जाती हैं।

Pet dard

2. जब आप टीवी देखते हुए खाते रहते हैं तो इससे आपकी भूख कभी नहीं मिटती है ऐसा इसलिए क्युकी आपका दिमाग टीवी में चल रही चीजों पर होता है जिससे की उसे ये याद नहीं रहता की आपने कितना खा लिया।

3 खाते समय पर टीवी देखने से ध्यान न देने पाने की वजह से या जल्दी जल्दी खाने की वजह से कई बार हम खाने के चक्कर में मू की खाल या होट चबा लेते है, जिससे बाद में भयानक दर्द होता है। बार बार ऐसा होने पर ये घाव भी बन जाता है।

4. कई बार ज्यादा टीवी देखने के चक्कर में हम खाते रहते है जिससे मोटापा बढ़ता है अक्सर ये दिक्कत बच्चों में देखने को मिलती है।

eating while watching tv

5. अधिकतर लोग टीवी देखते समय बाहरी खाना जैसे की जंक फ़ूड और स्नैक्स खाना पसंद करते है। खासकर जब कोई क्रिकेट मैच या फिल्म चल रही होती है। जिससे पाचन तंत्र ख़राब होता है।

6. वैज्ञानिको दवारा किए शोध के मुताबिक खाते हुए टीवी देखते रहने से शरीर का मेटाबोलिज्म रेट बेहद कम हो जाता है जिससे चर्बी बढ़ती है।

तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसे ही खबरें पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें व ऊपर दिए नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा कर अन्य खबरों का लुफ्त उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here