What is Internet in hindi

इंटरनेट ने आज दुनिया में जैसे क्रांति ही ला दी है। इंटरनेट ने इंसान को आज ना सिर्फ दुनिया के कोने कोने से जोड़ दिया है। बल्कि दूसरी गृह पर काम कर रहे वैज्ञानिकों को भी खोज करने के अनेकों रास्ते खोल दिए हैं। आज इंटरनेट मानव जीवन की वह कड़ी बन कर उभरा है जिसके बिना अब जीवन जी पाना बड़ा मुश्किल है। क्रांति के इस युग में अगर अभी भी आप इंटरनेट के बारे में जानने से वांछित रह गए हैं तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे what is internet in hindi साथ ही what are the uses of internet in hindi.

 

What is Internet in Hindi | इंटरनेट क्या है

Internet दो शब्द अर्थात Inter मतलब कि परस्पर और Network मतलब कि संजाल से मिलकर बना है। इसे कई लोग Inteconnected network के नाम से भी जानते हैं। Internet जिसे शार्ट फॉर्म में लोग net कहते है यह प्राइवेट कंपनी, सरकारी दफ्तर व विश्वविद्यालय आदि के कम्प्यूटरों तथा नेटवर्कों को परस्पर जोड़ने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क है। संक्षिप्त रूप में अगर इसकी बात कि जाए तो इंटरनेट नेटवर्कों का एक जाल है जो लोगों तथा कम्प्यूटरों को विश्वस्तर पर एक साथ जोड़ता है।

 

Who is the Owner of the Internet | इंटरनेट का स्वामी कौन है?

दोस्तों internet कोई ऐसी वास्तु नहीं है जिस पर किसी एक व्यक्ति का अधिकार हो दरअसल इस तकनीक का विकास साल दर साल होते हुए आया है। इंटरनेट का आविष्कार करने के पीछे कई व्यक्तियों का हाथ है। इसलिए internet का न ही कोई स्वामी (owner) है और न ही कोई मुख्या कार्यकारिणी अधिकारी (chief executive officer) है।
Internet का संचालन Internet society करती है। जो कि एक स्वयं सेवी सदस्यता संगठन है। इसका उद्देश्य Internet technology के माध्यम से वैश्विक संचार के आदान प्रदान का विकास करना है। यह society आमंत्रित स्वयं सेवकों के परिषद् का चयन करती है जिसको Internet Architecture Board कहते हैं। यह Internet architecture board ही इंटरनेट के technology management and direction के लिए उत्तरदायी होता है।

 

Some terminologies of Internet in Hindi | इंटरनेट से जुड़ी कुछ शब्दालियाँ

1. Browser
Browser वह प्लेटफार्म है जहाँ यूजर Internet एक्सेस कर सकता है या यूँ कहें कि html दस्तावेज या उनसे सम्बंधित फाइलों को देख सकता है।

2. Intranet
Intranet एक आतंरिक नेटवर्क है जो कि एक विशेष क्षेत्र तक ही सीमित होता है तथा Internet मानकों का ही प्रयोग करता है।

3. Url (uniform resource locator)
Url मूल रूप से Internet पर उलब्ध वेबसाइट का पता होता है। वेब ब्राउज़र का उपयोग Internet संसाधनों को लोकेट करने में करते हैं।

4. Domain
डोमेन Internet पर वेबसाइटों का एक सेट है जो सामान अक्षरों के समूह पर समाप्त होता है। जैसे कि .Gov डोमेन सरकारी वेबसाइट को दर्शाता है जबकि .Org डोमेन संगठन श्रेणी (Organization) कि साइटों के लिए इस्तेमाल होता है

5. Hyperlink
Internet की दुनिया में एक hyperlink जिसे सिर्फ link भी कहते हैं यह डेटा का एक संदर्भ है जिसे पाठक क्लिक या टैप करके अनुसरण कर सकता है। हाइपरलिंक किसी संपूर्ण दस्तावेज़ या किसी दस्तावेज़ के भीतर किसी विशिष्ट तत्व को indicate करता है।

 

Tools of Internet in Hindi | इंटरनेट से जुड़े कुछ टूल्स :

1. WWW (World wide web)
वर्ल्ड वाइड वेब एक प्रकार का database है। जो पूरे विश्व में फैला हुआ है User इसी के माध्यम से सूचनाओं को प्राप्त करता है।

2. FTP (File Transfer Protocol)
यह Protocol एक कंप्यूटर नेटवर्क से दूसरे कंप्यूटर नेटवर्क में files भेजने का काम करता है। यह प्रोटोकॉल होस्ट कंप्यूटर या server से किसी दूसरे कंप्यूटर पर फाइल कॉपी करने में भी सहायक होता है।

3. Whois
इस सेवा का उपयोग इंटरनेट यूजर, डोमेन नाम तथा संगठन से सम्बंधित सूचना प्राप्त करने में करते हैं। इसका उपयोग करके आप वेबसाइट के ओनर का नाम, पता और email address देख सकते हैं।

4. Electronic Mail
Electronic Mail जिसे शार्ट फॉर्म में Email भी कहा जाता है इसके माध्यम से कोई भी सूचना एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। यह मुख्या रूप से computer द्वारा भेजी जा सकने वाली डाक सेवा का संक्षिप्त रूप है।

 

Uses of Internet in Hindi | इंटरनेट के उपयोग

1. सरकारी दफ्तरों में (In Government Offices) :
आज कल सभी सरकारी दफ्तरों में काम कम्प्यूटरों पर होने लगा है। इंटरनेट के माध्यम से काम करने में सरलता और तेजी आ गयी है। बात बैंक की हो या आयकर विभाग की सारी जानकारी अब online ही स्टोर रहती है। इससे ना जानकारी खोने का डर रहता है ना चोरी होने का भय।

2. निजी कंपनियों में (In Private Companies) :
आज के समय में ऐसी कोई भी निजी कंपनी मिलना मुश्किल है जो इंटरनेट का इस्तेमाल न करती हो। आई.टी कंपनियों में तो सारा काम ही इंटरनेट पर निर्भर हो गया है।

3. विश्वविद्यालयों में (In Universities) :
विश्वविश्यालयों में भी Internet ने बड़ी भूमिका निभाई है। विद्यार्थी के एडमिशन लेने से ले कर परीक्षा देने तक सब कुछ ऑनलाइन हो जाता है। यह सब इंटरनेट की तकनीकी आ जाने से ही संभव हो पाया है।

4. प्रयोगशालाओं में (In Laboratories) :
प्रयोगशालाओं में विभिन्न प्रकार के शोध करने के लिए Internet से जानकारी जुटाने हेतु इसका इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं data को लम्बे समय के लिए क्लाउड पर save करने के लिए भी इंटरनेट उपयोगी है।

5. घरों में (In Houses) :
आज के युग में सभी के घरों में कंप्यूटर अथवा मोबाइल पर इंटरनेट देखने को मिल जायेगा। लोग सोशल मीडिया चलाने के लिए, ऑनलाइन गेम खेलने के लिए या अन्य निजी मनोरंजन के लिए Internet का भरपूर इस्तेमाल करते हैं।

 

Advantages of Internet in Hindi | इंटरनेट से लाभ

1. संचार करने के लिए (To communicate)
इंटरनेट एक जगह से दूसरी जगह जानकारी पहुंचाने का सबसे आसान और सबसे सस्ता माध्यम है। इसके जरिए इंसान पालक छपकते ही अपना मैसेज लाखों मील दूर बैठे अपने साथ को भेज सकता है। Internet के जरिए ईमेल से, ऑनलाइन वौइस् कॉल या वीडियो कॉल के माध्यम द्वारा एक इंसान दूसरे इंसान से बातचीत कर सकता है।

2. मनोरंजन के लिए (For Entertainment)
कोई फिल्म देखनी हो, लाइव क्रिकेट मैच देखना हो या किसी फिल्म का गाना सुन्ना हो आज इंटरनेट के माध्यम से व्यक्ति किसी भी प्रकार के मनोरंजन का लुफ्त उठा सकता है। इंटरनेट आज के युग में इंसान का वो साथी बन कर आया है जिसके होते हुए कोई भी व्यक्ति बोर नहीं हो सकता।

3. जानकारी खोजने के लिए (To find information)
किसी भी चीज की जानकारी खोजने के लिए इंटरनेट सबसे उपयुक्त माध्यम है। यह खोजी गई जानकारी को बड़े विस्तार से यूजर को अलग अलग वेबसाइट के जरिए दिखा देता है। सबसे अच्छी बात है की इंटरनेट पर वेबसाइट जानकारी बताने का कोई पैसा भी नहीं लेती है।

4. खरीदारी करने के लिए (For shopping)
खरीदारी करने के लिए Internet ग्राहकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। इंटरनेट शॉपिंग करने में ना सिर्फ लोगों का समय और पैसे बचाता है बल्कि पसंद करने के लिए उत्पादों की विस्तृत श्रंखला भी दिखाता है।

5. शिक्षा के लिए (For learning)
शिक्षा के नजरिए से देखा जाए तो Internet का कोई तोड़ नहीं है। यह उन गांव और कस्बों के लिए शिक्षा का बहुत ही उपयुक्त माध्यम है जहाँ स्कूल नहीं है या जहाँ टीचर पढ़ाने नहीं जा सकते। इतना ही नहीं इंटरनेट के जरिए अब गरीब बच्चे भी हाई क्लास एजुकेशन फ्री में ले सकते हैं।

6. समाचार पाने के लिए (For getting news)
वो जमाना और था जब इंसान को समाचार पाने के लिए सुबह अखबार का इंतजार करना पड़ता था। अब तो इंटरनेट पर एक क्लिक करते ही दुनिया में घट रही तमाम घटनाएं खबरें के रूप में तुरंत मिल जाती है।

 

Disadvantages of Internet in Hindi | इंटरनेट से हानि

1. हैकिंग और धोखाधड़ी (Hacking & cheating) :
इंटरनेट के माध्यम बेबकूफ बना कर पैसे ऐठने जैसी धोखाधड़ी की शिकायतें दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। इतना ही नहीं Internet का इस्तेमाल करने से कई बार ऐसी वेबसाइट खुल जाती है जिसके जरिए कंप्यूटर में वायरस आ जाता है। जो ना सिर्फ आपके कंप्यूटर को खराब कर सकता है बल्कि आपकी Private files और information को भी चुरा सकता है।

2. इंटरनेट की लत (Addiction to Internet) :
लत किसी भी चीज की हो वह खराब होती है। आज कल इंसान को शराब और जुए से ज्यादा इंटरनेट की लत लग रही है। दिन भर सोशल मीडिया पर online रहना, youtube या netflix पर वीडियो देखना, online game खेलना या सब इंटरनेट की लत लग जाने का प्रमाण है। इस लत से ना सिर्फ आम इंसान लोगों से कटता जा रहा है बल्कि सर दर्द, आँखे खराब होना और नपुंसकता जैसे दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

3. गलत जानकारी (False information) :
इंटरनेट एक खुला मंच है जहाँ पर कोई भी जानकारी डाल सकता है। ऐसे में कई बार Internet पर दूसरों को नुक्सान पहुंचाने के लिए गलत जानकारी भी दे दी जाती है जो की इसके दुष्परिणामों में से ही एक है।

 

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको इंटरनेट क्या है (what is internet in hindi) समझ आ गया होगा अगर आपके मन में फिर भी किसी भी प्रकार का डाउट है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें साथ ही ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here