वेस्टइंडीज के इस खिलाडी के सामने हैं बड़े से बड़ा खिलाडी फैल, जानिये इनके बारे में

0
8

विश्व क्रिकेट के तख्ते पर अपने नाम की धाक जमाने वाले खिलाडियों की कोई कमी नहीं है। ऐसे में बात अगर आज वेस्ट इंडीज के खिलाडियों की जाए तो एक से बढ़ कर एक खिलाडियों के नाम आते हैं जैसे कि क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड इत्यादि। लेकिन इन सब में वेस्ट इंडीज में एक सबसे महान क्रिकेटर रहा है जिसके बनाये हुए कई रिकॉर्ड आज भी कोई नहीं तोड़ पाया है। जी हाँ, ये कोई और नहीं बल्कि वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान ब्रेन लारा हैं।

Brain lara

90 के दशक में वेस्टइंडीज की टीम सफलता के निचले स्तर पर थी ऐसे में वेस्टइंडीज क्रिकेट में ब्रेन लारा का आगमन हुआ। 2 मई 1969 में वेस्टइंडीज के सांताक्रुज, त्रिनिदाद में पैदा हुए ब्रायन लारा को 21 साल की उम्र में 1990 में वेस्टइंडीज की राष्ट्रीय टीम के लिए चुना गया था। पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 44 रन बनाकर इस खिलाडी ने यह संकेत दे दिए थे की आने वाला समय उन्ही का है।

brain lara 401runs

ब्रायन लारा ने अपने क्रिकेट इतिहास में यूँ तो कई रिकॉर्ड बनाये हैं। लेकिन जब बात उनके सबसे खास रिकॉर्ड कि होती है तो 1994 में लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 375 रन बनाकर गारफील्ड सोबर्स के 36साल पुराने रिकॉर्ड को तोडा था। इतना ही नहीं 2004 में लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 400 रन बनाकर व्यक्तिगत सर्वाधिक स्कोर के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया था। इसके अलावा अंतररास्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाने के साथ साथ फर्स्ट क्लास क्रिकेट सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी लारा के नाम ही है। उन्होंने वारविकशायर में अंग्रेजी काउंटी टीम के खिलाफ 501 रन की रिकॉर्ड पारी खेली थी। कहते थे की अगर लारा एक बार मैदान में पिच पर जम गए तो ओवर खत्म होने तक वे आउट नहीं होते थे। ब्रायन लारा ने ना सिर्फ एक से बढ़ कर एक रिकॉर्ड बनाये बल्कि वे अपनी कप्तानी से वेस्टइंडीज की टीम को एक अलग स्तर पर ले गए थे।

तो दोस्तों आपको ये खबर कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसे ही खबरें पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें व ऊपर दिए नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा कर अन्य खबरों का लुफ्त उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here